Frontier bids $2.9 billion for rival budget airline Spirit

Rate this post

फ्रंटियर एयरलाइंस और स्पिरिट एयरलाइंस 2.9 बिलियन डॉलर के सौदे में गठबंधन करने का प्रस्ताव कर रहे हैं जो देश के प्रमुख वाहक के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक बड़ी छूट वाली एयरलाइन तैयार करेगा और वे कहते हैं, कम किराए को बढ़ावा देना।

दोनों अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर हैं जो बिना तामझाम सेवा के लिए रॉक-बॉटम कीमतों वाले यात्रियों को लुभाते हैं, लेकिन अक्सर उपभोक्ता शिकायतों के अपने हिस्से से अधिक उत्पन्न करते हैं।

सौदे को बिडेन प्रशासन में अविश्वास नियामकों से एक करीबी परीक्षा मिलने की संभावना है, जिसने बड़े कॉर्पोरेट विलय के खिलाफ एक कठिन रेखा का संकेत दिया है। उपभोक्ता अधिवक्ताओं ने प्रमुख-एयरलाइन विलय की एक स्ट्रिंग की अनुमति देने के लिए ओबामा प्रशासन की आलोचना की, जो उद्योग में बहुत समेकित शक्ति थी।

हालांकि, फ्रंटियर-स्पिरिट संयोजन यात्री-वहन क्षमता में यू.एस. एयरलाइंस में केवल पांचवें और राजस्व में सातवें स्थान पर होगा। फ्रंटियर और स्पिरिट अपने विलय को अमेरिकी, डेल्टा, यूनाइटेड और साउथवेस्ट के प्रति संतुलन के रूप में पेश कर रहे हैं, जो एक साथ यू.एस. हवाई यात्रा बाजार के लगभग 80% को नियंत्रित करते हैं।

फ्रंटियर के सीईओ बैरी बिफले ने कहा, “बिडेन प्रशासन ने पिछले एक साल में यह स्पष्ट कर दिया है कि वे एयरलाइन स्पेस में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना चाहते हैं, और यह वास्तव में प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण से संतुलन को वापस करने का एक जवाब है।” एक साक्षात्कार।

रेमंड जेम्स एंड एसोसिएट्स के लिए एक एयरलाइन विश्लेषक, सावंती सिथ ने कहा कि फ्रंटियर और स्पिरिट के अपेक्षाकृत छोटे आकार के कारण, वह “सामान्य वातावरण में” अविश्वास के मुद्दों की उम्मीद नहीं करेगी … कुछ आपत्ति की उम्मीद करेंगे। ”

बिडेन प्रशासन ने पिछले सितंबर में नॉर्थईस्ट में अमेरिकन एयरलाइंस और जेटब्लू के बीच साझेदारी को अवरुद्ध करने के लिए मुकदमा दायर किया, यह कहते हुए कि यह प्रतिस्पर्धा को कम करेगा और कीमतों को बढ़ाएगा। मामला लंबित है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के कानून के प्रोफेसर और एंटीट्रस्ट विशेषज्ञ डैनियल क्रेन ने कहा, “एंटीट्रस्ट सर्कल में, एयरलाइंस “निश्चित रूप से एक ऐसा उद्योग है जहां एक धारणा है कि विलय का एक गुच्छा इसके माध्यम से हो सकता है।” न्याय विभाग पहले से ही अमेरिकी-जेटब्लू सौदे को चुनौती दे रहा है, “विलय पर अधिक आक्रामक होने पर एक वास्तविक ध्यान केंद्रित है,” उन्होंने कहा।

तीसरे वर्ष में महामारी फैलने के कारण एयरलाइंस ठीक होने के लिए संघर्ष कर रही है। फ्रंटियर और स्पिरिट दोनों ने सोमवार को बताया कि उन्हें चौथी तिमाही में नुकसान हुआ – स्पिरिट के लिए $ 87.2 मिलियन, फ्रंटियर के लिए $ 53 मिलियन। दोनों ने 2021 के लिए पूरे साल का घाटा भी पोस्ट किया।

एयरलाइनों का दावा है कि यदि उन्हें विलय करने की अनुमति दी जाती है तो यह कई नए मार्ग बनाएगी जो वर्तमान में अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर्स द्वारा सेवा नहीं दी जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं के लिए बचत में $ 1 बिलियन प्रति वर्ष होता है। उनका यह भी कहना है कि संयुक्त कंपनी 2026 तक बढ़ेगी और 10,000 नए रोजगार सृजित करेगी।

अल्ट्रा-लो-कॉस्ट एयरलाइंस ने हाल के वर्षों में एयरलाइन उद्योग को हिलाकर रख दिया है, अपने कम लागत वाले ढांचे का उपयोग करके – कम-वरिष्ठ श्रमिकों सहित – ग्राहकों को फंसे हुए वाहक से दूर ले जाने के लिए और प्रमुख एयरलाइन किराए का भुगतान करने वाले लोगों को लुभाने के लिए। फ्रंटियर और स्पिरिट का कहना है कि उनकी लागत प्रति मील के आधार पर 40% तक कम है, जो बड़ी एयरलाइनों को उनकी कीमतों से मेल खाने से हतोत्साहित करेगी।

हालाँकि, बजट एयरलाइनों में विशाल वाहकों के लाभों का अभाव है। वे लंबे अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ान नहीं भरते हैं, उनके पास छोटे लगातार-उड़ान कार्यक्रम हैं, और वे प्रति मार्ग कम उड़ानें संचालित करते हैं, जो उड़ान रद्द होने या देरी से यात्रियों को फिर से बुक करने के लिए कम विकल्प छोड़ती है।

फ्रंटियर और स्पिरिट अक्सर उद्योग में उच्चतम शिकायत दरों में से हैं – वे परिवहन विभाग के नवीनतम मासिक आंकड़ों में अंतिम और अगले स्थान पर हैं। उनमें से कई शिकायतें रद्द या विलंबित उड़ानों के लिए हैं। एयरलाइनों का कहना है कि संयुक्त रूप से, वे कम उड़ान व्यवधानों के साथ एक अधिक विश्वसनीय एयरलाइन तैयार करेंगी।

Frontier bids $2.9 billion for rival budget airline Spirit

जबकि एयरलाइंस कह रही थीं कि, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने “स्वचालन मुद्दों” के कारण देश भर में सभी फ्रंटियर उड़ानों को ग्राउंडिंग करने का आदेश दिया। दोपहर तक, फ्रंटियर ने 110 से अधिक उड़ानें, या अपने शेड्यूल के 20% से अधिक को रद्द कर दिया था, और इतनी ही संख्या में देरी कर दी थी।

फ्रंटियर की प्रवक्ता जेनिफर डी ला क्रूज़ ने कहा कि समस्या एक प्रौद्योगिकी से संबंधित समस्या थी जिसे ठीक किया गया था। उसने कहा कि एयरलाइन बाकी दिनों के लिए अपनी उड़ान अनुसूची को बहाल करने के लिए काम कर रही थी।

उनके बीच, फ्रंटियर और स्पिरिट के पास लगभग 280 विमान हैं और 350 से अधिक ऑर्डर पर हैं। स्पिरिट के सीईओ टेड क्रिस्टी ने कहा कि संयुक्त एयरलाइन संयुक्त राज्य भर में और लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में नए मार्ग जोड़ेगी।

एयरलाइंस ने संयुक्त कंपनी के नाम, उसके सीईओ या उसके मुख्यालय के स्थान की घोषणा नहीं की। फ्रंटियर के अध्यक्ष बिल फ्रांके, जो एक समिति का नेतृत्व करते हैं जो उन निर्णयों को करेगी और नई कंपनी के अध्यक्ष के रूप में काम करेगी, ने कहा कि ऐसी चीजों की घोषणा करने का कोई कारण नहीं है जब तक कि यह स्पष्ट नहीं हो जाता कि विलय हो जाएगा।

“अभी हमें लेनदेन के लिए नियामक निरीक्षण, नियामक समर्थन की आवश्यकता है। इसमें कुछ महीने लग सकते हैं, ”फ्रांके ने कहा, जो कभी स्पिरिट के अध्यक्ष थे और जिनकी इंडिगो पार्टनर्स निवेश फर्म अब फ्रंटियर की सबसे बड़ी शेयरधारक है।

सौदे की घोषणा के अनुसार, फ्रंटियर शेयरधारकों के पास नई कंपनी का 51.5% हिस्सा होगा। स्पिरिट शेयरधारकों को उनके प्रत्येक स्पिरिट शेयर के लिए फ्रंटियर के 1.9126 शेयर प्लस 2.13 डॉलर नकद में मिलेंगे, जो शुक्रवार को फ्रंटियर के 12.39 डॉलर के क्लोजिंग स्टॉक मूल्य के आधार पर स्पिरिट का मूल्य 25.83 डॉलर प्रति शेयर है।

कंपनियों को साल की दूसरी छमाही में लेनदेन बंद करने की उम्मीद है। इसे अभी भी स्पिरिट शेयरधारकों से अनुमोदन की आवश्यकता है।

व्यापार में, सोमवार को, मिरामार, फ्लोरिडा स्थित स्पिरिट के शेयर 17.2% बढ़कर $ 25.46 पर बंद हुए और डेनवर स्थित फ्रंटियर 3.5% की बढ़त के साथ बंद हुए।

Leave a Comment